Monday, May 03, 2021

एमाले दुई फ्याक, कांग्रेस ५६ व्यंजन, माओवादी विसर्जन, जसपा दुई फ्याक

एमाले दुई फ्याक: दुई वटा संगठन छ प्रत्येक तहमा। 

कांग्रेस ५६ व्यंजन: ५६ जना ज्येष्ठ नागरिक हरु पार्टी सभापति पद का लागि मैदानमा छन। ओली लाई चाडो वृद्ध भत्ता बढ़ाउ भनेको। सुनेन। गिली मिट्टी पार्टी। विचारशुन्य संगठन। दुई दुई पटक लोकतंत्र मासेको देशमा। ३० वर्ष सत्ताधारी पार्टीका रुपमा असफल। विगत तीन वर्ष विपक्षी पार्टीका रुपमा असफल। 

माओवादी विसर्जन: चोइटिएको छ, चोइटिएको छ। १० सीट छुँदैन अर्को चुनावमा। 

जसपा दुई फ्याक: पार्टी भित्र कदम कदम मा सर्वसम्मत एकता राख्दै हिडेको भए मधेस आन्दोलनको प्रत्येक माग पुरा भएर देशले मधेसी प्रधान मंत्री नै पाउने। तर बाबुरामको खुट्टा ढोग्नेले मधेसमा अब कुन मुखले भोट माग्ने? गलत संविधान दिने नै बाबुराम। 

निर्दल बाट चार दलमा पुग्यो। चार प्रतिक्रान्तिकारी दल। महाको भ्रष्ट। चार दलीय व्यवस्था मासेर अब जनमत पार्टी लाई पुर्ण समर्थन गर्ने समय आएको छ। नाकाबंदी ले निर्दल ढाल्यो। कोरोना महामारी ले चार दल ढाल्छ। 





Janamat Party

I just talked to @Birendra Kumar Sah (Qatar) for 75 minutes, voice chat on Messenger. He tried to convince me to not think in terms of a new organization but to pour my energies into the NRMA US Chapter, which, by the way, is a sleeping organization.

मैं सन १९९४ में पार्टी में (नेपाल समाजवादी जनता दल) में उप महासचिव था, राजेंद्र जी केंद्रीय समिति सदस्य थे। पार्टी कार्यालयका भाड़ा महिनों तक नहीं तिरा जाता था। सन २००७ में उपेन्द्र यादव प्लेन से जब लॉस एंजेलेस में उतरे तो उनको लेने गए लोगों को उन्होंने मेरे बारे में पुछा। मैं न्यु यॉर्क में था। जब वो न्यु यॉर्क आए ४-५ रोज के लिए तो दिन में २४ घंटा मैं साथ था। राजेंद्र और उपेंद्र की बात छोड़िए, सन २००५ में केपी ओली और बिद्या भंडारी उस जगह पर थे। यहाँ आए थे। मैंने कार्यक्रम अटेंड किया था। न्यु यॉर्क में एमाले का नंबर एक आदमी टेक गुरुंग। मेरा जिगड़ी दोस्त है। तो लोकतान्त्रिक राजनीति तो एक दुसरे को स्वीकार करने की राजनीति होती है। मेरी वफ़ादारी इस नेता उस नेता इस पार्टी उस पार्टी के प्रति नहीं। गैर आवासीय नेपाली संगठन के संस्थापक मधेसी लेकिन वो संगठन चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के भाँति काम करती है। मैं उसको गलत नहीं मानता, सराहना करता हुँ। लेकिन ये भी तो सत्य है कि मधेसी अधिकार की राजनीतिक संघर्ष में वो सदा से गायब रही है।

मेरा सीके और जनमत को जो सपोर्ट है वो एनालिटिकल सपोर्ट है। इन फैक्ट मेरे को डर रहता है कि इतनी ज्यादा संभावना के साथ ये संगठन आगे बढ़ रही है। कहीं व्यक्ति पुजा में जाके विसर्जन न हो जाए। संगठन के भितर सम्मानजनक लोकतान्त्रिक तर्क वितर्क होना बहुत जरूरी है। शार्ट टर्म या लॉन्ग टर्म में नेपाल जा के चुनाव लड़ने की मेरी कोइ इरादा नहीं है। लेकिन योगदान देना जरूरी समझता हुँ। और भुगोल कोइ तगारो नहीं है।

सिर्फ मधेसी से पैसा ले के आप बहुत कम कर सकते हैं। मेरा संगठन एक फाॅर्स मल्टीप्लायर के रूप में रहेगा। मैं अमेरिका आया कॉलेज पढ़ने। यहाँ साउथ का नंबर के कॉलेज। आए छ महिना के भितर स्टुडेंट यूनियन का चुनाव जिता। उस समय तक बॉबी जिंदल कोइ चुनाव नहीं जिता था। इसका मतलब मेरा इरादा यहाँ चुनाव लड़ना है वो भी नहीं। मेरे को टेक स्टार्टअप लांच करना है। लेकिन पार्ट टाइम समाज सेवा। मधेस के लिए भी कुछ करना।

मधेसी के जीवन कायापलट करने के लिए सबसे उत्तम रास्ता है राजनीतिक नेतृत्वका। तो जो कर रहे हैं हम चाहेंगे उन्हें सपोर्ट करे। हर किसिमसे। तो मेरे नए संगठन को कुछ उस किसमसे लिजिए। कि ये NRMA तो नहीं आएंगे लेकिन पुरी मदद करेंगे।

कि हो राम मनोहर? @Ram Manohar Sah शुरू में सौंसे अमेरिका में सीके के सबसे गरम आदमी तोंहि रहा। अभी देखै छियो साफे ग़ायबे छा। १०० कमरा वाला होटल किनला हा। रैन पर आबे के पड़लै। @Harishchandra Mahaseth भटौलिया में हाले ५० लाख में सार्वजनिक भवन बनैला हा। कहा पिछला बेर गाम प गेल रहि त अतेक लोग न मदद माँगे चलि आयल कि गाडी के केबारी बंद क के काने लगलि। दुन्नु कोइ दश दश हजार डॉलर दहो आ प्रभु साह वाला सीट उप चुनाव में ले लेल जाए।

जनमत पार्टी सत्तामें अतै त भटौलिया में २ करोड़ के अस्पताल बनतै। १०,००० इन्वेस्ट करा अभी, दु लाख के काम करबाबा।

NRMA USA group https://www.facebook.com/messages/t/1565236373502439 mein 15-25 karod ke fundraising ka roadmap taiyar ho gaya hai. Corruption ke ek mudda par laser focus kar ke central level par ek video factory taiyar kariye. Usmein bahunt kharcha nahin lagta hai. Lekin video distribution center we ward tak muft mein viral karana hoga. Utna to sangathan ko karna hoga.

Video clips must be short. The best ones are 30 seconds. For the same video you have to produce a 30 minute version, a 3 minute version, and a 30 second version. The 30 minute version is for the leaders. The 3 minute version is for the local level leaders. The 30 second spot is for the voters. Smartphone to smartphone, WhatsApp group to WhatsApp group.

Corruption ke ek issue ko pakad ke 100 seat jitiye. That is the only roadmap that will allow me to ditch JSP completely. Is chunav mein 10 seat, dusre mein 20 seat wala roadmap does not work for me.

We could do conference calls, and co-edit Google Docs to come up with the material.


No comments: